Categorized | लखनऊ

सी.एम.एस. चैक कैम्पस द्वारा ‘सी.आई.एस.वी. नेशनल प्रजेन्टेशन’ समारोह

Posted on 03 September 2013 by admin

  • रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा एकता व शान्ति का संदेश दिया सी.एम.एस. छात्रों ने

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चैक कैम्पस द्वारा आयोजित दो दिवसीय चिल्ड्रेन्स इन्टरनेशनल समर विलेज (सी.आई.एस.वी.) मिनी कैम्प का भव्य समापन सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में ‘‘नेशनल प्रेजेन्टेशन समारोह’’ के साथ बड़ी धूम-धाम से सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर जहाँ बच्चों ने देश-विदेश के लोक नृत्यों का पारम्परिक रंग-बिरंगी वेशभूषा में प्रस्तुतीकरण करके हँसते-गाते एक विश्व परिवार की अनुभूति करायी तो वहीं दूसरी ओर सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना के भव्य प्रस्तुतीकरण के द्वारा सभी बच्चों ने एक-साथ मिलकर ‘सारे विश्व में एकता व शान्ति राज्य कायम हो’ का सन्देश सारी मानव जाति को दिया। विश्व एकता तथा विश्व शान्ति से ओतप्रोत शिक्षात्मक व प्रेरणादायी कार्यक्रमों ने सभी को लघु विश्व में जीने का अहसास पूरे समारोह में कराया।  edited-cisv-presentation-2

कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शांति प्रार्थना के प्रस्तुतीकरण से हुआ जिसके माध्यम से ‘सारे विश्व में शान्ति हो’ का संदेश प्रवाहित हुआ। छात्रों ने प्रार्थना के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इसे प्रभु की निकटता पाने का एक माध्यम बताया। इस अवसर पर छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अपने अभिभावकों व दर्शकों का दिल जीत लिया। विद्यालय के बच्चों में अधिक से अधिक शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों प्रतिभाग करने की होड़ लगी थी साथ ही अभिभावकों का उत्साह भी देखते ही बनता था।

edited-cisv-presentation-1इस अवसर पर सी.एम.एस. चैक कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती साधना बेदी ने सभी छात्रों की हार्दिक प्रशंसा करते हुए कहा कि इन नन्हें-मुन्हें छात्रा ने अपनी कलात्मक प्रतिभा से सभी को एक ऐसी सुखद अनुभूति करायी कि जैसे जीवन के आनन्द की कोई सीमा ही नही है। श्रीमती बेदी ने आगे कहा कि सी.एम.एस. अपने छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए सदैव तत्पर रहता है। हमारा मानना है कि हम बालक को आध्यात्मिक, भौतिक व नैतिक ज्ञान की शिक्षा देकर ही उसे समाज का प्रकाश बना सकते हैं और इसी उद्देश्य को लेकर इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. इस तरह के आयोजनों द्वारा पूरे विश्व को जो शुभ सन्देश दे रहा है वह हमारी संस्कृति, शिक्षा एवं आदर्श वसुधैव कुटुम्बकम् के अनुकूल है। इस तरह के बाल शिविर आयोजित करने का उद्देश्य बच्चों में बाल्यावस्था से ही यह संकल्प पैदा करना है कि वे सारी दुनियाॅ में प्यार, अमन, चैन, शान्ति व विश्व एकता कायम करके ही दम लेंगे। यदि पूरे विश्व में भाईचारा, ईश्वरीय शिक्षा व सभी देशों के बीच सामन्जस्य का वातावरण तैयार किया जायंे तो आत्मीयता से भरी एक सुन्दर दुनिया बन सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

[email protected]

[email protected]

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.


Advertise Here
Advertise Here

INFORMATION

  • Log in
  • Entries RSS
  • Comments RSS
-->





 Type in