Categorized | लखनऊ

यूनाइटेड किंगडम के अण्डर-ग्रेजुएट छात्रों का 9 सदस्यीय दल सी.एम.एस. की शिक्षा पद्धति के अध्ययन हेतु लखनऊ में

Posted on 04 September 2013 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल की शिक्षा पद्धति के अध्ययन हेतु ब्रिटिश काउन्सिल, यू.के. के अण्डर-ग्रेजुएट छात्रों का 9-सदस्यीय दल इन दिनों सी.एम.एस. की शैक्षिक यात्रा पर लखनऊ पधारा है। इस शैक्षिक यात्रा के दौरान इंग्लैण्ड से पधारा छात्र सी.एम.एस. की ब्राडर एण्ड बोल्डर शिक्षा पद्धति का गहराई से अध्ययन करेगा एवं 21वीं सदी के अनुरूप सी.एम.एस. छात्रों को प्रदान की जा रही शिक्षा पर व्यापक विचार विमर्श करेगा। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी। श्री शर्मा ने बताया कि सीएमएस का मानना है कि विश्व स्तर पर हो रहे बदलावों को देखते हुए 21वीं सदी की शिक्षा का स्वरूप ऐसा होना चाहिए जो बालक के दृष्टिकोण को संकुचित राष्ट्रीयता से विकसित करके विश्वव्यापी बनाये। श्री शर्मा ने बताया कि इससे पहले सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी के मार्गदर्शन में यू.के छात्र दल के लखनऊ पधारने पर भारतीय परम्परानुसार हार्दिक स्वागत किया गया। यू.के. से पधारा यह दल 6 सितम्बर तक लखनऊ में रहेगा।  edited-british-delegation

श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. की शैक्षिक यात्रा के अन्तर्गत यू.के. के पधारे सदस्य सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पसों में प्रतिदिन होने वाली सर्व-धर्म प्रार्थना सभा में शामिल हुए तथापि सीनियर तथा जूनियर सेक्शन के छात्रों के साथ कक्षा में शामिल हुए। यह छात्र दल प्री-प्राइमरी तथा प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों की पढ़ाई से भी रूबरू हुए एवं विद्यालय के शिक्षकों व प्रधानाचार्या से विचार विमर्श किया। यू.के. से पधारे इस छात्र दल ने बख्शाी का तालाब इण्टर कालेज तथा ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के बच्चों से भी मिले। इसके अलाया यू.के.  से पधारा यह दल सी.एम.एस. गोमती नगर, सी.एम.एस. कानपुर रोड आदि कैम्पस का भ्रमण करेगा एवं 5 सितमबर को आयोजित शिक्षक दिवस समारोह में शामिल होगा।

एक अनौपचारिक वार्ता में सी.एम.एस. के शैक्षिक अनुभवों के बारे में बताते हुए यू.के. से पधारे छात्रों ने कहा कि इस यात्रा से हमें बहुत कुछ सीखने को मिला है और निश्चित ही विश्व एकता की शिक्षा 21वीं सदी की सबसे बड़ी आवश्यकता है। हम सब मिलकर ‘विश्व एकता’ की आवाज उठायेंगे और सभी देशों में प्यार व शान्ति का वातावरण बनेगा। दल के सदस्यों ने कहा कि सीएमएस द्वारा प्रदान की जा रही संतुलित शिक्षा, विश्वव्यापी तथा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हम बहुत अधिक प्रभावित हैं। यू.के. से पधारे 9 सदस्यीय छात्र दल के सदस्यों में सुश्री रुख इरविन, सुश्री प्रिया डाजी, सुश्री हैदी चैम्बरलिन, सुश्री ईशा मग्गू, सुश्री फिओना नियुफेल्ड, सुश्री एलन डोचर्टी, श्री विलियम हैजल, श्री कैस्पर ओरलैण्डो डैकोस्टालुईस एवं श्री एरिक मिल्टन लोनरोथ शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

[email protected]

[email protected]

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.


Advertise Here
Advertise Here

INFORMATION

  • Log in
  • Entries RSS
  • Comments RSS
-->





 Type in